Download Hindi Font to view this website 

    संगठन     l     योजना     l     प्रकाशन     l     आरटीआई     l     निविदाएं     l     नौकरियां     l     हमारा सम्‍पर्क     |    Home

योजना

 

 

 
  निदेशिका

  English Website

  
नि:शक्‍तता कार्रवाई योजना

ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए सुविधाओं तथा समानता के अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए 1995 में एक नि:शक्‍तता कार्रवाई विभाग स्‍थापित किया गया। इस प्रक्रिया का लक्ष्‍य था एसएचजी द्वारा जागरूकता उत्‍पन्‍न कराना तथा आर्थिक सहयोग प्रदान करना ताकि असहाय व्‍यक्ति न केवल स्‍वयं सहायक बन सकें अपितु समाज के विकास की प्रक्रिया में बराबर में भागीदार बन सकें। इसका प्रमुख लक्ष्‍य हैं सामुदायिक आधार पर कार्यक्रमों को युवा उद्यमी संगठनों के द्वारा नवीनीकरण प्रदान करना जो कल्‍याण के अतिरिक्‍त विकास के क्षेत्रों में कार्य करने की क्षमता रखते हैं।

कपार्ट ''नि:शक्‍त व्‍यक्ति (समान अवसर, अधिकारों की रक्षा तथा पूर्ण प्रतिभागिता) क्रिया के लिए कार्यरत 1996 की प्रथम राष्‍ट्रीय संस्‍था है तथा लोगों की अक्षमताओं के लिए संभावित 3 प्रतिशत तक संसाधन उपलब्‍ध कराता है।

लक्ष्‍य तथा निर्देश क्षेत्र :

         ग्रामीण समुदायों में उन लोगों के लिए जो क्षमताहीन हैं समानता के अवसर प्रदान करने के लिए सीबीआर के अंतर्गत पुनर्वास परियोजना के कार्यान्वित करना जो स्‍थानीय अवस्‍थाओं के विस्‍तार पर आधारित हैं।

व्‍यवहारिक सांस्‍कृतिक तथा शारीरिक बाधाओं को दूर करना जो क्षमताहीन तथा ग्रामीण लोगों के विकास में बाधक हैं, सुविधाओं, सेवाओं, सूचनाओं तथा विकास कार्यक्रमों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास फैलाना।

   संगठन     l     योजना     l     प्रकाशन     l     आरटीआई     l     निविदाएं     l     नौकरियां     l     हमारा सम्‍पर्क    

© 2007 CAPART.  Best View IE5+, NS 6+ 1024x768.